फरवरी या मई में उत्तर प्रदेश में होगा त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव 2021‚ तिथियों को लेकर मंथन शुरू हुआ

फरवरी या मई में कराया जा सकता है पंचायत चुनाव‚  तिथियों के लिये मंथन किया जा रहा है और तैयारियां तेजी से चल रही हैं. बोर्ड परीक्षा और गर्मी को भी रखा जा रहा ध्यान.

उत्तर प्रदेश में होने वाले आगामी त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव 2021 को लेकर के एक बड़ी खबर सामने आ रही है. विश्वसनीय समाचार एजेंसियों की मानें तो फरवरी और मई माह की कुछ तारीखों पर चुनाव 2021 कराए जाने को लेकर सरकार द्वारा तैयारी की जा रही है. यदि ऐसा होता है वर्तमान ग्राम प्रधानों को और समय मिल जाएगा. हालांकि अभी सरकार द्वारा कोई तारीख निश्चित नहीं की गई है लेकिन संभावना जताई जा रही है कि फरवरी और मई महीने में ही यूपी में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव 2021 को संपन्न कराया जा सकता है. हालांकि अधिकारियों निर्णय लिए जाने के बाद पूरी तस्वीर स्पष्ट रूप से सामने आ पाएगी.

फरवरी या मई में क्यों कराया जाएगा ग्राम पंचायत चुनाव 2021
सूत्रों का कहना है कि उत्तर प्रदेश में यूपी बोर्ड की परीक्षा भी कराई जाएगी संभावना जताई जा रही है कि फरवरी के आखिरी सप्ताह या मार्च में परीक्षा प्रारंभ हो सकती है, ऐसे में अधिकारियों द्वारा मंथन किया जा रहा है कि बोर्ड परीक्षा में ग्राम पंचायत चुनाव 2021 बाधक न बनने पाए. वहीं बातें सामने आ रही है कि मई के बाद गर्मी का मौसम आ जाता है और गर्मी में चुनाव 2021 कराने में चुनाव 2021 अधिकारियों तथा वोटरों को भी परेशानियों का सामना करना पड़ेगा. ऐसे में पूरी संभावना है कि फरवरी में या फिर मई में चुनाव 2021 कराया जा सकता है.

दिसंबर में संपन्न हो जाएगा मतदाता पुनरीक्षण अभियान
उत्तर प्रदेश में होने वाले पंचायत चुनाव 2021 को देखते हुए राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा वोटर लिस्ट का पुनरीक्षण अभियान चल रहा है. ऐसे में जो भी नए लोग मतदान करने के लिए पात्र हो गए हैं उनका फॉर्म भरा जा रहा है तथा मृतकों के नाम काटे जा रहे हैं और संशोधन आदि का कार्य किया जा रहा है. अधिकारियों की मानें तो यह काम इस साल के अंत तक अर्थात दिसंबर माह के आखिरी सप्ताह में पूरा हो जाएगा.

यह भी पढ़ें 👇

पंचायत चुनाव 2021 वोटर कार्ड का ऑनलाइन आवेदन
वर्तमान समय में मतदाता पुनरीक्षण अभियान चल रहा है ऐसे में जिन लोगों का वोटर कार्ड नहीं बना है‚ वे लोग राज्य निर्वाचन आयोग उत्तर प्रदेश की वेबसाइट (http://sec.up.nic.in) पर जाकर पंचायत चुनाव 2021 वोटर कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. आवेदन करने के बाद मतदाता पहचान पत्र के आवेदन की सूची बीएलओ के पास जाएगी और बीएलओ द्वारा उसको सत्यापित किया जाएगा. यह प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद पंचायत चुनाव 2021 के वोटर लिस्ट में नए वोटरों का नाम जुड़ जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright ©2020  Gramin Bharat